Home Blog Monsoon 2024: मानसून मेहरबान बिलासपुर संभाग पर, जानिये…3 जुलाई को कैसा...

Monsoon 2024: मानसून मेहरबान बिलासपुर संभाग पर, जानिये…3 जुलाई को कैसा रहेगा छत्‍तसगढ़ का मौसम

0

Monsoon 2024: Monsoon is kind to Bilaspur division, know how will be the weather of Chhattisgarh on July 3

रायपुर। मानसून बिलासपुर संभाग पर कुछ ज्‍यादा ही मेहरबान है। संभाग के अधिकांश स्‍थानों पर बीते चौबीस घंटो में अच्‍छी बारिश हुई है। कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई है। बिलासपुर से लगे सरगुजा संभाग में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ में अगले 02 दिनों तक व्यापक वर्षा की गतिविधि के साथ में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, मध्य व दक्षिण छत्तीसगढ़ में अगले 03 दिनों में वर्षा की गतिविधि में हल्की कमी होने की संभावना है।

RO NO - 12784/140

प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा। कई स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा एक दो पर स्थानों भारी वर्षा दर्ज की गयी। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस डोंगरगढ़ में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.2 सेल्सियस पेंड्रारोड (गौरेला पेंड्रा मरवाही) में दर्ज किया गया ।
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार एक द्रोणिका पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से असम के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण तक समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बिहार और उसके आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किमी ऊपर स्थित है।

कैसा रहेगा अगले तीन दिनों का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में प्रदेश के कई संभाग में अच्छी बारिश की संभावना है। विभाग ने बताया कि सरगुजा और बिलासपुर संभाग में अगले 3 दिनों में भारी बारिश की संभावना है। मंगलवार को सरगुजा, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा जिले में जोरदार बारिश हुई है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखी गई है।

राज्‍य के मौसम का पुर्नानुमान

मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। इस दौरान एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा की संभावना है।वहीं, रायपुर में आकाश सामान्यतः मेघमय रहने तथा गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 32°C और 25°C के आसपास रहने की संभावना है।

जानिये…कहां कितनी हुई बारिश

दुलदुला -9, कोटा, रतनपुर, बेलगहना -8, कटघोरा, कापू-7, दर्री, पाली-6, धरमजयगढ़, मुकडेगा, कोरबा, पसान, पौडी उपरोड़ा, बेलतरा, शंकरगढ़, कांसाबेल-5, अजगरबहार, लोरमी, पत्थलगांव, भैसमा, करतला, लैलूंगा-4, मानपुर, रघुनाथ नगर, राजपुर, लालपुर थाना, अंतागढ़, बेलरगांव, पेंड्रा रोड, कुनकुरी, दुर्गकोंदल, सकोला, छाल, हरदीबाजार, बागबहार-3, पामगढ़, भानुप्रतापपुर, नगरी, सीतापुर, पथरिया, बगीचा, सकरी, मैनपाट, चारामा, सामरी, कांकेर, बलौदा, देवभोग, औंधी, खड़गांव, तखतपुर, तपकरा, पेंड्रा, बड़ेराजपुर, प्रेमनगर, पखांजूर, बरपाली, कुसमी, नेरहरपुर, कुकदुर-2, डौरा कोचाली, प्रतापपुर, फरसगांव, मरवाही, मुंगेली, पंडरिया, डौंडी, घरघोड़ा, केशकाल, सन्ना, नवागढ़, सरोना, नया बाराद्वार, छुरा, मनेंद्रगढ़, धनोरा, लटोरी, बोदारी, ओड़गी, सीपत, तमनार, जशपुरनगर-1 सेमी और अनेक स्थानों में इससे कम वर्षा हुई।

जुलाई में कितनी बारिश की संभावना

विभाग ने बताया कि रायपुर में जुलाई के महीने में हर साल औसत रूप से 392 मिमी के करीब बारिश होती है, लेकिन इस साल यह आंकड़ा बढ़ सकता है। अकेले रायपुर में जुलाई के महीने में करीब 400 मिमी तक बारिश हो सकती है। विभाग के अनुसार पूरे मध्य भारत में अच्छी बारिश का अनुमान है। बारिश को लेकर मानसूनी सिस्टम एक्टिव हैं। जिसके राज्य के ज्यादातर जिलों में बारिश होगी।

तापमान में गिरावट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने इस बार जुलाई के महीने के अच्छी बरसात होने के अनुमान लगाएं हैं। वहीं इस बीच लगभग 15 दिनों तक सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार जताएं जा रहे हैं। बतादें कि राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में मानसूनी की गतिविधियां एक्टिव रहने वाली हैं। इसके अलावा यहां के तापमान में भी गिरावट की स्थित बनी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here