Home देश-विदेश CBSE Board Exam 2024:सीबीएसई ने खत्म की बरसों की ‘परंपरा’, बोर्ड ने...

CBSE Board Exam 2024:सीबीएसई ने खत्म की बरसों की ‘परंपरा’, बोर्ड ने जारी किया नोटिस

0

CBSE Board Exam 2024: CBSE ended years of ‘tradition’, board issued notice

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं यानी दसवीं या बारहवीं में स्टूडेंट्स को ओवरऑल डिवीजन या डिस्टिंक्शन देने से मना किया है. उनका कहना है कि अगर स्टूडेंट ने पांच से ज्यादा विषय लिए हैं तो ये इंस्टीट्यूट या इंप्लॉयर के ऊपर है कि वे कौन से पांच सब्जेक्ट्स को बेस्ट मानते हैं. सीबीएसई अपनी तरफ से ओवरऑल डिवीजन, डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं देगा.

RO NO - 12784/140

सीबीएसई एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में कोई डिविजन या डिस्टिंक्शन नहीं देगा. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, कोई ओवरऑल डिवीजन, डिस्टिंक्शन या मार्क्स को एग्रीगेट यानी सभी विषयों में प्राप्त कुल मार्क्स का योग नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा, अगर किसी स्टूडेंट ने पांच से अधिक विषयों की पेशकश की है, तो एडमिशन के लिए इंस्टीट्यूट या एंप्लोयर केवल बेस्ट 5 विषयों के मार्क्स को ही आधार मानेगा.

इस मामले में मिलेगी छूट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2024 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को कोई समग्र डिवीजन, डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं देगा. इसके अलावा बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं, 12वीं में अंकों के प्रतिशत की गणना भी सीबीएसई के द्वारा नहीं की जाएगी. यह नोटिफिकेशन सीबीएसई बोर्ड एग्जाम कंट्रोलर डॉ. संयम भारद्वाज ने जारी किया है.

इसके पहले इस नियम में भी हुआ था बदलाव
पहले सीबीएसई मेरिट लिस्ट रिलीज करना भी बंद कर चुका है. अब बोर्ड ने कई सवालों के जवाब में ये नोटिस जारी किया है जिसमें लोगों ने एग्रीगेट अंकों और डिवीजन के बारे में पूछा था. बोर्ड ने कहा है कि उनकी तरफ से न तो कुल अंकों का योग दिया जाएगा और न ही डिवीजन मेंशन की जाएगी. इतना ही नहीं डिस्टिंक्शन के बारे में भी बोर्ड कोई जानकारी नहीं देगा.

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2024 कब होंगे?
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं लगभग 55 दिनों में आयोजित की जाएंगी. बोर्ड द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस के मुताबिक सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-24 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से आयोजित करेगा. 10वीं की परीक्षा 21 मार्च और 12वीं की परीक्षा 5 अप्रैल 2024 तक खत्म होने की उम्मीद है. हर साल 35 से 40 लाख स्टूडेंट 10वीं और 12वीं करने के लिए CBSE में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं. बोर्ड, परीक्षा से उचित समय पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट जारी करेगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कब होगी?
सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 के बीच होगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थी फिलहाल डेटशीट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इसी हफ्ते सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेटशीट 2024 जारी कर देगी. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर अपडेट्स चेक करते रहें.

CBSE Board Notification, CBSE Board Exam 2024

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here