Home Blog Chhattisgarh News: वित्‍त विभाग का आदेश जारी ,सभी तरह की सरकारी खरीदारी...

Chhattisgarh News: वित्‍त विभाग का आदेश जारी ,सभी तरह की सरकारी खरीदारी पर 29 फरवरी से लगी रोक ,केवल इन्‍हें रहेगी छूट

0

Chhattisgarh News: Finance Department’s order issued, all types of government purchases banned from February 29, only these will be exempted

राज्य में एक मार्च से 5001 रूपए से लेकर लाखों, करोड़ो रूपए की सभी सरकारी खरीदी नहीं हो सकेगी। वित्त विभाग ने 29 फरवरी से सभी खरीदियों पर रोक लगा दी है । यह परंपरागत सालाना रोक है ताकि वित्त वर्ष के इन अंतिम दिनों में जल्दबाजी में बजट खर्च करने की प्रवृति पर हतोत्साहित किया जा सके। वैसे पूर्व में यह रोक 15 फरवरी से ही लगाई जाती रही है । चूंकि दिसंबर में ही नई सरकार का गठन हुआ है इसलिए इसे 15 दिन बढाकर 29 से किया गया। 29 से 31 मार्च तक विभाग केवल पांच हजार तक ही खरीदी कर सकेंगे। इससे अधिक के लिए वित्त विभाग से अनुमति लेनी होगी। यह रोक राजभवन, सीएम सचिवालय, विधानसभा और न्यायालयों पर लागू नहीं होगी।

RO NO - 12784/140

अफसरों ने बताया कि वित्‍त विभाग की तरफ से इस तरह का आदेश हर वर्ष जारी किया जाता है। हालांकि कुछ कामों को इस आदेश के दायरे में बाहर रखा जाता है। इसमें केन्द्रीय क्षेत्रीय योजना, केन्द्र प्रवर्तित योजना (केन्द्रांश प्राप्त होने पर आनुपातिक राज्यांश सहित कुल राशि में से), विदेशी सहायता प्राप्त परियोजना, केन्द्रीय वित्त आयोग की अनुशंसा पर प्राप्त अनुदान, नाबार्ड पोषित योजना, सिडबी, राष्ट्रीय आवास बैंक तथा विशेष केन्द्रीय सहायता पोषित परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु क्रय की जाने वाली सामग्री।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here