Home कांकेर महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन में मददगार होगी महतारी वंदन योजना

महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन में मददगार होगी महतारी वंदन योजना

0

अंतिम सूची में नाम आने पर महिलाओं ने जताई खुशी, मुख्यमंत्री का जताया आभार
उत्तर बस्तर कांकेर, 06 मार्च 2024/ राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिए लागू की गई महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। जल्द ही हितग्राहियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि का अंतरण कर दिया जाएगा। कांकेर जिले की महिलाओं ने भी अंतिम सूची में नाम आने के बाद अपनी खुशी जाहिर की है और प्रदेश सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
जिले के कांकेर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम धनेलीकन्हार की महिलाएं श्रीमती चमेली तारम, श्रीमती ललिता नायक और श्रीमती जानकी रावटे ने बताया कि महतारी वंदन योजना के तहत सभी ने आवेदन किया था और अंतिम पात्रता सूची में सभी का नाम आया है। महिलाओं ने बताया कि हमारा परिवार आजीविका के लिए खेती-किसानी पर निर्भर है, अब योजना से मिलने वाले राशि का उपयोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी। श्रीमती चमेली तारम और जानकी रावटे ने बताया कि महतारी वंदन योजना की राशि मिलने पर परिवार की छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी और परिवार का आर्थिक बोझ भी कम होगा।
श्रीमती ललिता नायक ने कहा कि योजना के तहत राशि मिलने पर अपने बच्चे के पढ़ाई-लिखाई में खर्च करेगी। इसी तरह गांव की ही जय माँ गायत्री स्व सहायता समूह में 10 महिलाएं जुड़ी हुई हैं और समूह की चार महिलाएं मिलकर अपने परिवार के जीविकोपार्जन के लिए साप्ताहिक बाजार में छोटा सा अस्थायी दुकान लगाती हैं। महिलाएं बड़ा, समोसा और भजिया बनाकर बेचने का कार्य करती हैं और इससे प्राप्त आय से परिवार के ख़र्च में थोड़ी मदद मिल जाती है। लेकिन अब महतारी वंदन योजना से प्रतिमाह मिलने वाले 01 हजार रुपए की राशि से उन्हें आर्थिक रूप से बहुत राहत मिलेगी। सभी ने महतारी वंदन योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के प्रति आभार प्रकट किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here