Home राजनीति ‘पीएम मोदी ने घोषणा पत्र को दिया मुस्लिम लीग का दर्जा’ कांग्रेस...

‘पीएम मोदी ने घोषणा पत्र को दिया मुस्लिम लीग का दर्जा’ कांग्रेस ने की चुनाव आयोग से शिकायत, जानें क्या की मांग

0

‘PM Modi gave the status of Muslim League to the manifesto’ Congress complained to the Election Commission, know what was demanded

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के खिलाफ कई मुद्दों को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत की है. कांग्रेस नेताओं ने सोमवार (8 अप्रैल 2024) को चुनाव आयोग में पीएम मोदी के खिलाफ उनकी पार्टी के घोषणा पत्र को मुस्लिम लीग की छाप वाला बताने के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.
पीएम मोदी ने यूपी के सहारनपुर और राजस्थान के अजमेर में की गई चुनावी रैलियों में कहा था, ”कांग्रेस के मैनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप है और जो हिस्सा बचा हुआ है, उस पर वामपंथियों का दबदबा है.”

पीएम मोदी के खिलाफ दो शिकायतें

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में कहा कि मेरे साथी सलमान खुर्शीद, मुकुल वासनिक, पवन खेड़ा और गुरदीप सप्पल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि हमने 6 शिकायतें दी हैं, जिनमें से 2 पीएम मोदी के खिलाफ हैं.
उन्होंने कहा, ”ये चुनाव आयोग के लिए सभी दलों को समान मौके देना सुनिश्चित करने का समय है. हम उम्मीद करते हैं कि चुनाव आयोग अपने संवैधानिक जनादेश को बरकरार रखेगा. हम इस सरकार को बेनकाब करने के लिए सियासी और कानूनी रास्ते अपनाना जारी रखेंगे.”

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की कार्रवाई की मांग

चुनाव आयोग में शिकायत देने के बाद न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, ”पीएम मोदी ने अपने भाषणों में जो कहा, उससे हमें दुख पहुंचा है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी के मैनिफेस्टो को झूठ का पुलिंदा कहा है. ये दुखद है. आप किसी भी पार्टी से असहमत हो सकते हैं, आप इस पर कटाक्ष कर सकते हैं, लेकिन एक राष्ट्रीय स्तर की पार्टी, जो राष्ट्रीय आंदोलन में शामिल रही, वो अपने मैनिफेस्टो में झूठ का पुलिंदा लिखेगी, ये गलत है. हमने चुनाव आयोग से इस पर कार्रवाई की मांग की है.”

‘पीएम मोदी ने घोषणा पत्र को दिया मुस्लिम लीग का दर्जा’

पवन खेड़ा ने कहा कि हमने कई मुद्दे चुनाव आयोग के सामने उठाए हैं कि कैसे प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को मुस्लिम लीग का दर्जा दिया. पीएम मोदी के विश्वविद्यालयों में लगे होर्डिंग्स पर भी हमने शिकायत की. उन्होंने कहा कि हमने तिरुवनंतपुरम से बीजेपी के कैंडिडेट राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ भी हमने शिकायत दर्ज कराई है.

कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 180 सीटों के आंकड़े को पार करने की संभावना से डरे हुए हैं और इसलिए फिर से वही ‘घिसी-पिटी हिंदू-मुस्लिम स्क्रिप्ट’ का सहारा ले रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि उनके ‘वैचारिक पूर्वजों’ ने स्वतंत्रता संग्राम में भारतीयों के खिलाफ ब्रिटिश और मुस्लिम लीग का समर्थन किया था.

खरगे ने किया पलटवार

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर खरगे ने कहा, ‘मोदी और शाह के राजनीतिक और वैचारिक पूर्वजों ने स्वतंत्रता संग्राम में भारतीयों के खिलाफ ब्रिटिश और मुस्लिम लीग का साथ दिया था.’ उन्होंने कहा, ‘आज भी ‘कांग्रेस के न्याय पत्र’ के खिलाफ वे मुस्लिम लीग का आह्वान कर रहे हैं जिसे आम भारतीयों की आकांक्षाओं, जरूरतों और मांगों के अनुसार आकार दिया गया है.’

चुनाव आयोग के पास पहुंचा कांग्रेस डेलिगेशन

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने चुनाव आयोग के पास शिकायत दर्ज कराने की जानकारी देते हुए कहा कि यह चुनाव आयोग के लिए सभी दलों के लिए समान अवसर और अपनी स्वतंत्रता प्रदर्शित करने का समय है. हम उम्मीद करते हैं कि माननीय आयोग अपने संवैधानिक जनादेश को बरकरार रखेगा.

सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम इस बात से आहत हैं कि पीएम मोदी ने कांग्रेस के घोषणापत्र के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियां की हैं. हमने चुनाव आयोग को इस बारे में सूचित किया है. वहीं कांग्रेस नेता गुरदीप सिंह सप्पल ने कहा कि हमने अपनी संपत्ति और खुद के बारे में गलत जानकारी देने के लिए राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here