Home Blog रीजनल पोल्ट्री फार्म होटवार के दो डॉक्टर सहित 6 स्टाफ क्वारंटाइन, बर्ड...

रीजनल पोल्ट्री फार्म होटवार के दो डॉक्टर सहित 6 स्टाफ क्वारंटाइन, बर्ड फ्लू ने फिर से पसारे अपने पैर, रांची में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट,

0

6 staff including two doctors of Regional Poultry Farm Hotwar quarantined, bird flu has again spread its wings, high alert regarding bird flu spreading rapidly in Ranchi,

रांची में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच, होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म के दो डॉक्टरों और छह स्टाफ सदस्यों को रांची के जेएसआईए भवन में अलग कर दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक,जेएसआईए सरकारी भवन को बर्ड फ्लू वार्ड में बदल दिया गया है। रांची से आई मेडिकल विशेषज्ञों की टीम ने संक्रमित लोगों का सैंपल लिया है।
लोगों में H5N1 संक्रमण के लगभग सभी मामले संक्रमित जीवित या मृत पक्षियों या H5N1-दूषित वातावरण के निकट संपर्क से जुड़े हुए हैं। बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि के बाद पशुपालन मंत्रालय के तहत सभी पक्षियों की बिक्री और खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध और भूकंप के केंद्र के आसपास सर्वेक्षण करने सहित कई कार्रवाइयां की गई हैं।

रांची के उपायुक्त राहुल कुमार ने दी बड़ी जानकारी

रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जैसे ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई, पशुपालन मंत्रालय में उल्लिखित दिशानिर्देशों के तहत कार्रवाई की एक श्रृंखला शुरू हो गई है। पहली कार्रवाई पूर्ण प्रतिबंध है। भूकंप के केंद्र के एक किलोमीटर के दायरे में सभी पक्षियों की बिक्री और खरीद पर।

प्रभावित क्षेत्र में सभी पक्षियों का सर्वेक्षण भी किया गया

इसके अलावा, अधिकारी ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में सभी पक्षियों का सर्वेक्षण भी किया गया है। बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए जिले की एक मशीनरी भी तैनात की गई है। जिला पशुपालन कार्यालय, नगर निगम, पुलिस और मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है।
इस संदर्भ में, समाचार पत्रों में सलाह जारी की गई है, इसके अतिरिक्त, प्रशासन बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए क्षेत्र में सभी प्रकार के एहतियाती उपायों को लागू करना सुनिश्चित करेगा।

आरआरटी ​​टीम पोल्ट्री एरिया होटवा में एपिसेंटर के एक किलोमीटर के क्षेत्र को कीटाणुरहित करने का काम करेगी। क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म के डॉ. संतोष कुमार ने एएनआई को बताया एक किमी के दायरे में सभी मुर्गियों और अंडों का निपटान किया जाएगा। हम सभी किसानों और दुकानदारों से कहेंगे कि वे कोई भी बाहरी मुर्गे न लाएं। जब तक हमें नहीं मिलता है एक नकारात्मक रिपोर्ट, हम उनसे चिकन फार्म न करने के लिए कहेंगे।
जिलाधिकारी के आदेश पर करीब 1745 मुर्गियां, 450 बत्तख और 1697 अंडों को मार दिया गया है।

क्या है H5N1 (What is H5N1)

H5N1 का मतलब अत्यधिक रोगजनक एशियाई एवियन इन्फ्लुएंजा (H5N1) वायरस है। एवियन इन्फ्लूएंजा इन्फ्लूएंजा वायरस का एक प्रकार है जो मुख्य रूप से पक्षियों को संक्रमित करता है, लेकिन मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है। इस प्रकार का फ्लू अक्सर बीमार पक्षियों के संपर्क में आने से होता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी प्रसारित हो सकता है। लोगों में H5N1 संक्रमण के लगभग सभी मामले संक्रमित जीवित या मृत पक्षियों या H5N1-दूषित वातावरण के निकट संपर्क से जुड़े हुए हैं।

दो डॉक्टर सहित 6 स्टाफ संक्रमित

वहीं अब बढते बर्ड फ्लू को देखते हुए रीजनल पोल्ट्री फार्म के दो डॉक्टर सहित 6 स्टाफ को क्वारेंटाइन किया है. साथ ही होटवार स्थित JSIA सरकारी भवन को बर्ड फ्लू वार्ड बनाया गया है. वहीं संक्रमित स्टाफ की जांच के लिए दिल्ली और रांची से टीम पहुंच हुई है. टीम के द्वारा संक्रमित लोगों का सैंपल लिया गया है. रीजनल पोल्ट्री फार्म होटवार में कंटेनमेंट जोन भी बनाया गया है. वही एपी सेंटर के 200 मीटर के दायरे को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है.

बर्ड फ्लू को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरी

आपको बता दे की रांची में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद भारत सरकार के द्वारा एडवाइजरी जारी की गई थी ,और जिला प्रशासन को कई निर्देश भी दिए गए थे. एसओपी (SOP) के मुताबिक एपीसेंटर के 1 किलोमीटर से 10 किलोमीटर के दायरे में किसी भी प्रकार के पक्षियों को बाहर से मंगाना, क्षेत्र से बाहर ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था. प्रशासन द्वारा संबंधित क्षेत्र के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया था. रैपिड रिस्पांस टीम को घर-घर जाकर सर्वे करने की जिम्मेदारी दी गई थी ताकि किसी भी दुकान या ठेला पर मुर्गी अंडा मिले to उसे ज़ब्त कर लिया जाए.

बर्ड फ्लू से बचने के लिए कदम

दरअसल यह वायरस आम वायरस की तरह पशु पक्षियों के साथ इंसानों में चला जाता है जिसके बाद इंसान भी संक्रमित हो जाता है। इसलिए रांची के सरकारी पोल्ट्री फार्म में वर्ल्डफ्यू की पुष्टि होते ही वहा काम करने वाले पोल्ट्री फॉर्म के 2 डॉक्टर सहित 6 कर्मचारियों को कॉरेंटाइन कर दिया गया। इसके अलावा पोल्ट्री फॉर्म के आसपास वाले इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

चिकन-अंडों की बिक्री पर रोक

बर्ड फ्लू रांची से निकलकर दूसरे शहरों में ना फैले इसके लिए भी सावधानी बढ़ती जा रही है। रांची प्रशासन ने मुर्गियों और बत्तख में बर्ड फ्लू के सबसे खतरनाक वायरस H5N1 के मिलते ही बड़ा कदम उठाया। रांची के होटवार क्षेत्र में चिकन और अंडों की बिक्री पर तुरंत रोक लगा दी है। वहीं, डॉक्टरों ने लोगों को चिकन और अंडा ना खाने की सलाह दी है।

बर्ड फ्लू से निपटने की तैयारी

वही डॉक्टर धनंजय कुमार सिंह का कहना है कि चिकन अच्छी तरह से 70 डिग्री सेल्सियस पर पका हुआ है तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन फिर भी एक महीने तक इसे ना खाएं। रांची में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सदर अस्पताल में 10 बेड भी रिजर्व किए गए हैं। डॉक्टरों ने लोगों से अपील की है कि उन्हें डरने की जरूरत नहीं है लेकिन सतर्कता ही सबसे बड़ा बचाव है।

बर्ड फ्लू के लक्षण

आमतौर पर बर्ड फ्लू संक्रमित चिकन और अंडे के खाने से फैलता है। वही संक्रमित पक्षी के संपर्क में आने से भी यह वाइरस इंसानों में पहुंच जाता है। ऐसे में अगर आप बर्ड फ्लू से संक्रमित है तो इसकी पहचान कैसे करें?
दरअसल तेज बुखार और गले में खराश बर्ड फ्लू के लक्षण है।
इसके अलावा अगर आपको सर्दी जुकाम और शरीर में दर्द है तो आप इसे भूलकर भी अनदेखा न करें क्योंकि यह बर्ड फ्लू के लक्षण हो सकते हैं।
वही छाती में कफ और सांस लेने में दिक्कत है तो भी बर्ड फ्लू के लक्षण हो सकते हैं।
वही जो व्यक्ति वर्ल्डफ्यू से संक्रमित होता है उसे भूख कम लगती है।
इसके अलावा उसे नींद नहीं आती है हड्डी और जोड़ों में भी दर्द रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here