Home Blog अनुराग ठाकुर का आया रिएक्‍शन, मोदी कैबिनेट से बाहर होने पर बोले-बीजेपी...

अनुराग ठाकुर का आया रिएक्‍शन, मोदी कैबिनेट से बाहर होने पर बोले-बीजेपी से पांच बार सांसद…

0

Anurag Thakur’s reaction came, on being out of Modi cabinet, he said- Five times MP from BJP…

देश में एक बार फिर नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. आज शाम सवा 7 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा उनका मंत्रीमंडल भी देश सेवा का संकल्‍प लेगा. शाम से पहले ही मोदी 3.0 में कौन-कौन मंत्री बनेगा इसकी तस्‍वीर लगभग साफ हो गई है. इस बार पिछली सरकार में मंत्री बने कुछ सांसदों का पत्‍ता कटने की संभावना जताई जा रही है. इनमें बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता अनुराग ठाकुर का भी नाम लिया जा रहा है. मोदी मंत्रिपरिषद में न शामिल होने के सवाल पर अब अनुराग ठाकुर ने रिएक्‍शन दिया है.
अनुराग ठाकुर से जब मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल को लेकर सवाल किया गया तो वरिष्ठ नेता ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं. इसके साथ ही तीसरे कार्यकाल में उन्‍हें मंत्री न बनाए जाने के सवाल पर कहा कि पार्टी ने उन्हें काफी कुछ दिया है. वे पांच बार के सांसद हैं और बीजेपी ने उन्‍हें सेवा करने का मौका दिया है.
हालांकि अनुराग ठाकुर को मंत्रिमंडल में कोई पद न मिलने पर आधिकारिक फैसला नहीं आया है लेकिन ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है कि एक परंपरा के अनुसार जिन भी सांसदों को मंत्रिपरिषद में जगह मिलती है, शपथ ग्रहण से एक दिन पहले उन नेताओं को प्रधानमंत्री मोदी चाय पर बुलाते हैं लेकिन तीसरे शपथ ग्रहण से पहले हुई टी पार्टी में अनुराग ठाकुर को आमंत्रित नहीं किया गया था.
बता दें कि हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर को मोदी सरकार 2.0 में केंद्रीय कैबिनेट में जगह दी गई थी. ठाकुर को वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों के राज्‍य मंत्री के अलावा खेल युवा मामलों के मंत्री और सूचना प्रसारण मंत्री का कार्यभार सौंपा गया था. ये हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं और 2008 से लगातार सांसद चुनकर संसद में आ रहे हैं.

RO NO - 12784/140

नड्डा और ठाकुर दोनों ही हिमाचल से

अनुराग ठाकुर के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हिमाचल प्रदेश से आते हैं, जिनका पार्टी अध्यक्ष पद का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है. जेपी नड्डा को इस बार मोदी कैबिनेट में जगह मिल रही है तो जल्द ही उनकी जगह नए अध्यक्ष का चुनाव होगा. इस बात की पूरी संभावना है कि नए अध्यक्ष का चुनाव होते ही अनुराग ठाकुर को एक बार फिर संगठन में अहम दायित्व मिल सकता है.

2014 से लेकर 2019 तक जब जेपी नड्डा केंद्र में मंत्री थे तो उस दौरान अनुराग ठाकुर संगठन में रहे और अहम जिम्मेदारियों का निर्वहन किया. उसके बाद जैसे ही नड्डा बीजेपी अध्यक्ष बने तो उन्होंने मंत्री पद छोड़ा और फिर अनुराग ठाकुर को केंद्र में अहम जिम्मेदारी मिल गई.
आपको बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से एक बार फिर बड़े अंतर से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. उन्होंने इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार सतपाल सिंह रायजादा को करीब 2 लाख वोटों से हराया है. मोदी सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री रहने से पहले वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री और खेल राज्य मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं.

संसद रत्न से सम्मानित पहले बीजेपी सांसद है ठाकुर

पहली बार मई 2008 में उस समय भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पहली बार लोकसभा सांसद चुने गए जब उन्होंने अपने पिता के उत्तराधिकारी के रूप में चुनाव लड़ा. इसके बाद वह लगातार 2009, 2014, 2019 और अब 2024 में फिर सांसद चुने गए हैं. ठाकुर जनवरी, 2019 में संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले भारतीय जनता पार्टी के पहले सांसद बने थे.

उन्हें संगठन में काम करने का भी अनुभव है. 2010 में ठाकुर को भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया और 2016 तक वह इस पद पर बने रहे.बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक मैच खेला है और 2000/2001 सीज़न में जम्मू और कश्मीर के खिलाफ एक मैच में कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया है. वह मई 2015 से फरवरी 2017 तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष थे.
इतना ही नहीं अनुराग ठाकुर जुलाई 2016 में, प्रादेशिक सेना (Territorial Army) का हिस्सा बने, बाद में, उन्हें कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया. वह प्रादेशिक सेना में कमीशंड अधिकारी बनने वाले भाजपा के पहले सांसद हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here