Home Blog भारत आने वाली पहली विदेशी अतिथि बनीं शेख हसीना,सरकार गठन के बाद...

भारत आने वाली पहली विदेशी अतिथि बनीं शेख हसीना,सरकार गठन के बाद द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने किया बड़ा एलान,

0

Sheikh Hasina became the first foreign guest to visit India, PM Modi made a big announcement after bilateral talks after the formation of the government,

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के हैदराबाद हाउस में बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत किया और कहा कि 2019 से दोनों नेताओं की 10 बार मुलाकात हो चुकी है.

RO NO - 12784/140

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि भारत-बांग्लादेश मैत्री को और गहरा करते हुए! पीएम नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय चर्चा से पहले हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत किया.
जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि दोनों नेताओं ने 2019 से अब तक दस बार एक-दूसरे से मुलाकात की है, जिससे संबंधों में अभूतपूर्व बदलाव आया है. मोदी 3.0 सरकार के गठन के बाद भारत की द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर पहली विदेशी अतिथि हसीना का आज सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया.
बांग्लादेश की पीएम हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर शुक्रवार को दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत पहुंचीं हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आज एक्स पर पोस्ट किया कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का स्वागत किया. जो भारत में नई सरकार के गठन के बाद द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर पहली अतिथि हैं.

द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं पहली विदेशी अतिथि

मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद भारत की द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं शेख हसीना पहली विदेशी अतिथि हैं। उनका शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। बता दें कि शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचीं।

विशेष साझेदार का स्वागत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर लिखा, “एक विशेष साझेदार का औपचारिक स्वागत! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का स्वागत किया। वे भारत में नई सरकार के गठन के बाद द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं पहली अतिथि हैं।”

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में दोनों देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस अवसर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और कीर्ति वर्धन सिंह भी मौजूद रहे। इसके बाद प्रधानमंत्री हसीना ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

“भारत-बांग्लादेश मैत्री को गहरा करते हुए! पीएम नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय चर्चा से पहले हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेता 2019 से 10 बार एक-दूसरे से मिल चुके हैं, जिससे रिश्तों में अभूतपूर्व बदलाव आया है।” रणधीर जायसवाल, प्रवक्ता विदेश मंत्रालय।

आतंकवाद और कट्टरवाद के खिलाफ एकजुट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए हमने रक्षा उत्पादन से लेकर सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण तक विस्तृत चर्चा की। हमने आतंकवाद, कट्टरवाद और सीमा के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपनी सहभागिता को मजबूत करने का निश्चय किया है। हिंद महासागर क्षेत्र के लिए हमारा दृष्टिकोण भी एक समान है। हम हिंद-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत करते हैं। हम बिम्सटेक समेत अन्य क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपना सहयोग जारी रखेंगे।

पीएम मोदी को बांग्लादेश आने का न्योता

शेख हसीना ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के संबंध हमेशा ही बढ़ते रहेंगे। आज हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के मध्य सहभागिता पर चर्चा की। इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा ने मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने के लिए बांग्लादेश आने का निमंत्रण देती हूं। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि आइए और बांग्लादेश को देखिए। कितना कुछ हमने कर दिखाया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here