Home धर्म Narak Chaturdashi 2023: छोटी दिवाली पर जलाएं यम दीपक,नरक चतुर्दशी, काली चौदस,...

Narak Chaturdashi 2023: छोटी दिवाली पर जलाएं यम दीपक,नरक चतुर्दशी, काली चौदस, जानें यम दीपक जलाने का सही समय

0

Narak Chaturdashi 2023: Light Yam lamp on Chhoti Diwali, Narak Chaturdashi, Kali Chaudas, know the right time to light Yam lamp.

हिंदू धर्म में नरक चतुर्दशी के पर्व का बहुत खास महत्व होता है। इसे छोटी दिवाली, रूप चौदस, नरक चौदस, रूप चतुर्दशी अथवा नरका पूजा के नामों से भी जाना जाता है। इस दिन मृत्यु के देवता यमराज और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का विधान है। रूप चौदस के दिन संध्या के समय दीपक जलाए जाते हैं और चारों ओर रोशनी की जाती है। नरक चतुर्दशी का पूजन अकाल मृत्यु से मुक्ति और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए किया जाता है। हर साल यह पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मनाया जाता है। यानी यह पर्व दिवाली के एक दिन पहले और धनतेरस के एक दिन बाद आता है।

छोटी दिवाली पर यम दीपक जलाने का समय शाम 05:32 बजे से है. सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल शुरू होता है, उस समय में ही दीपक जलाते हैं. काली चौदस और हनुमान पूजा का मुहूर्त रात 11 बजकर 45 मिनट से देर रात 12 बजकर 39 मिनट तक है. भद्रा दोपहर 01:57 बजे से देर रात 02:25 बजे तक है. आइए पंचांग से जानते हैं छोटी दिवाली का मुहूर्त, सूर्योदय, चंद्रोदय, भद्रा, सर्वार्थ सिद्धि योग, राहुकाल, दिशाशूल आदि.

नरक चतुर्दशी 2023 पर यम दीपक जलाने का समय
नरक चतुर्दशी पर प्रदोष काल में यम दीपक जलाई जाती है, इसलिए 11 नवंबर को यम दीपक जलाई जाएगी। इस दिन शाम को 05 बजकर 32 मिनट से सूर्यास्त होगा, उसके साथ ही प्रदोष काल शुरू हो जाएगा। ऐसे में आप शाम 05 बजकर 32 मिनट से यम का दीपक जला सकते हैं।

3 शुभ योग में है छोटी दिवाली
इस साल छोटी दिवाली पर 3 शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन प्रात:काल से ही प्रीति योग बना हुआ है, जो शाम 04 बजकर 59 मिनट तक रहेगा. उसके बाद से आयुष्मान योग शुरू हो जाएगा. जो अगले दिन शाम 04:25 बजे तक रहेगा. सर्वार्थ सिद्धि योग देर रात 01 बजकर 47 मिनट से सुबह 06:52 बजे तक है.

यम पूजा से खत्म होगा अकाल मृत्यु का भय
नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली पर यम के लिए दीपक जलाने से यमराज प्रसन्न होते हैं और उस परिवार पर से अकाल मृत्यु का संकट खत्म होता है. यम दीपक से अकाल मृत्यु का भय दूर होता है.

काली चौदस 2023 पूजा मुहूर्त
काली चौदस 11 नवंबर को है. उस दिन मां काली की पूजा रात के समय में करते हैं. उनकी कृपा से नकारात्मकता दूर होती है. काली चौदस पर पूजा का मुहूर्त रात 11 बजकर 45 मिनट से देर रात 12 बजकर 39 मिनट तक है. उस दिन काली चौदस पूजा के लिए 53 मिनट का शुभ मुहूर्त है.

दिवाली हनुमान पूजा 2023 मुहूर्त
दिवाली में हनुमान पूजा कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी ति​थि को रात्रि प्रहर में की जाती है. इस साल दिवाली की हनुमान पूजा 11 नवंबर को रात में होगी. दिवाली हनुमान पूजा का शुभ मुहूर्त रात 11:45 बजे से देर रात 12:39 बजे तक है.

नरक चतुर्दशी 2023 की पूजा विधि
नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करके साफ कपड़े पहन लें।
नरक चतुर्दशी के दिन यमराज, श्री कृष्ण, काली माता, भगवान शिव, हनुमान जी और विष्णु जी के वामन रूप की विशेष पूजा की जाती है।
घर के ईशान कोण में इन सभी देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित करके विधि पूर्वक पूजन करें।
देवताओं के सामने धूप दीप जलाएं, कुमकुम का तिलक लगाएं और मंत्रों का जाप करें।

नरक चतुर्दशी के उपाय
रक चतुर्दशी के दिन यमराज के नाम से दीपक जलाएं और इसे दक्षिण दिशा में रखें।
मान्यता है कि यम के नाम का यह दीपक जलाने से पाप नष्ट होते हैं।
दक्षिण दिशा पितरों की दिशा मानी जाती है। ऐसे में इस दिशा में दीपक जलाने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है।
साथ ही नरक चतुर्दशी के दिन अपने घर के बाहर भी कम से कम 5 या 7 दीपक जलाएं।

छोटी दिवाली का महत्व
छोटी दिवाली के अवसर पर यम दीपक जलाते हैं, रात्रि के समय में मां काली और हनुमान जी की पूजा करते हैं. ये दोनों ही संकटों से रक्षा करते हैं और नकारात्मकता को दूर करते हैं. उनके आशीर्वाद से मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here