Home Blog छत्तीसगढ़ में होगी बारिश मौसम का मिजाज,बदला जगह- जगह पर गिरेंगे ओले...

छत्तीसगढ़ में होगी बारिश मौसम का मिजाज,बदला जगह- जगह पर गिरेंगे ओले मौसम विभाग ने बताया की तेज आंधी तूफ़ान चलेगा

0

There will be rain in Chhattisgarh, weather patterns will change, hail will fall at many places. Meteorological Department said that there will be strong storm.

रायपुर। होली के पहले ही छत्तीसगढ़ बारिश से भीगने वाला है। राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश होगी। मेघगर्जन के साथ बिजली भी गिरेगी। इसके अलावा कई जिलों में तेज आंधी भी आयेगी।

RO NO - 12784/140

दरअसल, एक ट्रफ रेखा विदर्भ से उत्तरी केरल तक मराठवाड़ा और कर्नाटक होते हुए गुजर रही है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ को पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर, लगभग 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में देखा जाता है। 20 मार्च की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो 20 मार्च तक छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना हैं। वहीं, रायपुर में बारिश होने की संभावना है। मौसम में बदलाव को देखते हुए रायपुर मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
येलो अलर्ट लोगों को मौसम के प्रति सतर्क रहने और ऑरेंज अलर्ट किसी भी समस्‍या के लिए तैयार रहने के लिए जारी किया जाता है। ऑरेंज अलर्ट जारी किए जाने का मतलब है कि 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश हो सकती है। दूसरे शब्‍दों में कहें तो ऑरेंज अलर्ट के दौरान बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, 18 से 21 मार्च के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, 19 मार्च को ओलावृष्टि की संभावना है। 18 से 20 मार्च के बीच छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज, चमक और तेज हवाओं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि संभव है। विदर्भ में 18 और 19 मार्च को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है, 19 मार्च को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है ।

18 मार्च मौसम
कोरबा,गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, कबीरधाम,बेमेतरा, मुंगेली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सूरजपुर, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, राजनांदगांव के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

19 मार्च मौसम
कोरिया, कोरबा,गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, के लिए ऑरेंज अलर्ट और सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर चांपा, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद, दुर्ग, बेमेतरा, मुंगेली, कबीरधाम, राजनांदगांव, बालोद के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

20 मार्च का मौसम
गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, बालोद, राजनंदगांव, कांकेर के लिए ऑरेंज अलर्ट बाकी सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
वहीँ, केंद्रीय मौसम विभाग की मानें तो 17 से 20 मार्च के बीच मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। वहीं पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है।

छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने लगा है. शाम राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी चली. इस दौरान कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ी. प्रदेश के मौसम में अचानक आए इस बदलाव की वजह से प्रदेशवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टी की भी संभावना जताई हैं.

मौसम विज्ञानी एच. पी. चंद्रा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण मौसम में यह बदलाव हुआ है, आने वाले 5 दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में इस तरह का ही मौसम रहने की संभावना है. आज रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सो में गरज-चमक के साथ बारिश और कहीं-कहीं पर ओले गिरने की आशंका है. मौसम में आए इस बदलाव के चलते अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here