Home Blog Father’s Day: इस तरह से संवारें अपने बच्चे का भविष्य इस फादर्स...

Father’s Day: इस तरह से संवारें अपने बच्चे का भविष्य इस फादर्स डे को बनाएं यादगार,

0

Father’s Day: Make this Father’s Day memorable by shaping your child’s future in this way,

अक्सर हम सिर्फ मां के बलिदानों के बारे में बात करते हैं। ऐसे काफी कम मौके आते हैं, जब पिता के त्याग को याद किया जाता है। उनकी डांट के पिछे छिपे प्यार और फिक्र को समझना काफी मुश्किल होता है, जो बचपन में तो शायद ही किसी की समझ आता है। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, तब हमें पता चलता है कि वे हमारी भलाई के लिए हमें डांटते थे। हालांकि, बड़े होने के बाद बेटियां तो फिर भी अपने पिता के प्रति प्यार को दर्शा देती है, लेकिन बेटे अक्सर हिचकिचाते ही रहते हैं।

RO NO - 12784/140

ऐसे में फादर्स डे (Father’s Day) एक ऐसा मौका आता है, जिसमें आप इस दिन के बहाने ही सही, लेकिन अपने पिता को गले लगाकर, उनका शुक्रिया अदा कर सकते हैं, उनके प्रति अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि इस साल फादर्स डे पर अपने पापा के लिए क्या खास करें कि उनके साथ आपको कुछ खास पल बिताने का मौका भी मिल जाए और वे खुश भी हो जाएं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसी एक्टिविटीज लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने पापा के साथ कर सकते हैं। इन एक्टिविटीज से इस फादर्स डे आप अपने पापा के साथ कुछ और खास यादें भी जुटा सकेंगे। तो चलिए जानते हैं फादर्स डे को खास बनाने के लिए कुछ एक्टिविटीज (Father’s Day Activities)।

क्यों मनाया जाता है फादर्स डे?

बता दें कि फादर्स डे मनाने के पीछे कई अलग-अलग कहानियां है. दरअसल, पहली बार फादर्स डे 19 जून, 1910 को अमेरिका के वाशिंगटन (Washington) के स्पोकेन (Spokane) शहर में सोनोरा स्मार्ट डॉड (Sonora Smart Dodd) के पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था. दरअसल, सोनोरा स्मार्ट डॉड की मां नहीं थीं और उनके पिता ने ही 6 भाई-बहनों का पालन-पोषण किया था. बड़ी होने के बाद सोनोरा चाहती थी कि ‘मदर्स डे’ की तरह ही पिता के प्रति प्रेम और स्नेह जाहिर करने के लिए फादर्स डे की शुरुआत हो.

फादर्स डे पर एक्सपर्ट की हिदायत

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के हेड ऑफ इनवेस्टमेंट्स विवेक जैन बताते हैं, इसके लिए गोल बेस्ड इनवेस्टमेंट प्लान महत्वपूर्ण हो जाते हैं, जिन्हें परिवार की विशेष जरूरतों और समय-सीमा को पूरा करने के लिए डिजाइन किया जाता है. चाहे वह इमरजेंसी फंड बनाने जैसी शॉर्ट टर्म जरूरतों को संभालना हो या रिटायरमेंट जैसे लॉन्ग टर्म गोल्स की योजना बनाना हो, एक केंद्रित योजना होने से यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक वित्तीय जरूरत को व्यवस्थित रूप से पूरा किया जा सके. उदाहरण के लिए, शॉर्ट टर्म गोल्स के लिए मध्यम रिटर्न के लिए कम जोखिम वाले निवेश की आवश्यकता हो सकती है, जबकि लॉन्ग टर्म गोल्स को विविध पोर्टफोलियो और कम्पाउंडिंग की पावर से लाभ होता है.

वित्तीय लक्ष्यों को तय कर लेना जरूरी

जैन के अनुसार, एक सफल गोल बेस्ड इनवेस्टमेंट प्लानिंग के लिए शुरुआत से ही अपने वित्तीय लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करना जरूरी है. एक पिता को अपने परिवार की वित्तीय जरूरतों का आकलन करना चाहिए और उन्हें शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल्स में बांट लेना चाहिए. लॉन्ग टर्म गोल्स, जैसे बच्चे की कॉलेज शिक्षा के लिए भुगतान करना या रिटायरमेंट प्लानिंग बनाना आदि के लिए अधिक रणनीतिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है. इसके लिए ऐसे निवेश की तलाश करनी चाहिए जो चक्रवृद्धि और विविधीकरण का लाभ उठाते हुए समय के साथ अधिक रिटर्न दे. उदाहरण के लिए, अगर कोई पिता 25 सालों तक हर महीने 20,000 रुपये बचाता है, तो उसका 60 लाख रुपये का निवेश 12 फीसदी के रिटर्न के साथ 3.8 करोड़ रुपये तक बढ़ सकता है.

लगातार करें निवेश की रणनीति की समीक्षा

बकौल विवेक जैन, एक सफल निवेश रणनीति निश्चित नहीं होती. जीवन की बदलती परस्थितियों और बाजार की स्थितियों से मेल खाने के लिए इसे नियमित समीक्षा और समायोजन की आवश्यकता होती है. पिताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने निवेश की जांच करनी चाहिए कि वे अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने की राह पर हैं. जीवन की प्रमुख घटनाएं जैसे बच्चे का ग्रेजुएट होना, नया घर खरीदना, या रिटायरमेंट के करीब आना वित्तीय योजनाओं को बहुत प्रभावित कर सकता है. इसके लिए अक्सर निवेश की रणनीतियों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here