Home धर्म कलेक्टर की अनूठी पहल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ पलायन कर चुके 12...

कलेक्टर की अनूठी पहल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ पलायन कर चुके 12 हजार से अधिक लोगों को वोटिंग के लिए कर चुके हैं प्रेरित

0

 

Loksabha Chunav 2024:– लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शत प्रतिशत मतदान करवाने हेतु जिला प्रशासन मुंगेली ने अनूठी पहल की है। अब तक 12 हजार से अधिक लोग जो जिले से पलायन कर चुके हैं, उन्हें वीडियो कॉल से संपर्क कर मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया है।

मुंगेली। शत प्रतिशत मतदान मुंगेली जिले का अभिमान की थीम पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव ने राज्य से बाहर जा चुके मतदाताओं को वोटिंग के लिए वापस आने हेतु अनूठी पहल की है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पंचायत सचिवों के साथ ही कलेक्टर राहुल देव पलायन कर चुके लोगों को वीडियो कॉल कर मतदान हेतु वापस आने को प्रेरित कर रहें हैं। अब तक राज्य से बाहर गए 12 हजार से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए वीडियो कॉल के माध्यम से संपर्क साधा जा चुका है।

स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले में शत प्रतिशत मतदान करवाने के लिए जिला प्रशासन कमर कस कर जुटा हुआ है। कलेक्टर राहुल देव नए नए इनोवेशन के माध्यम से मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित कर रहे हैं। इसके लिए क्रिकेट स्पर्धा करवाने के साथ ही मानव श्रृंखला बना मतदान का संदेश देने, गीत संगीतों से भरी रंगारंग संध्या का आयोजन करने, राजस्व विभाग के कर्मचारियों अधिकारियों द्वारा मनमोहक गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति देने वाली, रंगोली प्रतियोगिता कराने, राउत नाचा, पंडवानी नृत्य कराने का आयोजन किया जा रहा है।

प्रदेश में 7 में को तीसरे चरण का मतदान होना है इसी दिन मुंगेली जिले में भी मतदान संपन्न करवाया जाना है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गिरिजाशंकर जायसवाल के साथ विकासखण्ड लोरमी के ग्राम अमलडीही पहुंचे थे। उन्होंने मजदूरी के लिए हैदराबाद पलायन किए मतदाताओं से वीडियो काल के जरिए बात की और उन्हें लोकतंत्र के महापर्व 7 मई को मतदान करने आने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने 3 माह पहले मजदूरी के लिए हैदराबाद पलायन किए गोलू से बात की और कहा कि आप लोग अपने संवैधानिक अधिकारों के प्रति सजग होते हुए गांव आकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। मतदान आपका अधिकार ही नहीं, बल्कि कर्तव्य भी है। उन्होंने मुकेश से भी बात की और 7 मई को अपने गांव आकर मतदान करने प्रेरित किया। बता दें कि ग्राम अमलडीही से 59 लोग बाहर पलायन किए है।

यह दिए निर्देश:–

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर राहुल देव ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और पंचायत सचिव को गांव से पलायन किए लोगों को वीडियो काॅल कर मतदान के लिए जागरूक करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पलायन किए मतदाता गांव में आएं तो, उनका स्वागत करें तथा उनका उत्साहवर्धन करते हुए मतदान करने प्रेरित करें। कलेक्टर ने कहा कि पिछले चुनाव में ऐसे मतदाता जिन्होंने मतदान नहीं किया था, उनसे वचनपत्र में हस्ताक्षर लेते हुए उन्हें भी मतदान के लिए प्रोत्साहित करें।

रक्षा सूत्र बांधकर शतप्रतिशत मतदान करने दिलाया संकल्प:–

कलेक्टर ने मतदाताओं को रक्षा सूत्र बांधकर शतप्रतिशत मतदान करने संकल्प दिलाया। उन्होंने बुजुर्ग मतदाता लखन एवं सुकवरिया चेलकर को श्रीफल भेंट किया और आमंत्रण पत्र प्रदान करते हुए रक्षा सूत्र एवं माला पहनाकर मतदान करने प्रेरित किया। इसी तरह युवा मतदाता गुलाब, पप्पू एवं संतराम को रक्षा सूत्र व माला पहनाकर और मिठाई खिलाकर उनके अधिकार के प्रति जागरूक किया। उन्होंनेे ग्रामीणजनों से कहा कि मतदान करने से एक अच्छा जनप्रतिनिधि चुना जा सकता है, जिससे हमारे गांव का समुचित विकास हो सके। इसलिए मतदान अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here